Updates
  1. चिरमिरी के गोदरीपारा में सजा बाबा बागेश्वर धाम का दरबार, कथा सुनने दूर दूर से पहुंचेंभक्त -
  2. कलेक्टर के निर्देश पर हुआ मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन,जागरूकता अभियान में दिखा अनोखा पहल,दर्जन भर ट्रैक्टर में सवार हो ग्रामीणों को किया गया जागरूक
  3. जोगी कांग्रेस के स्‍व‍कथित नेता हैप्‍पी भाटिया के खिलाफ महिला उत्‍पीड्न का मामला, पीडि़ता की शिकायत पर पुलिस सख्‍त, अपराध दर्ज , जांच में जुटी
  4. जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले वासियों के लिए नेवता पाती के माध्यम से मतदान दिवस के लिए किया आमंत्रित
  5. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
slider
slider

प्रत्येक विभाग को अपने-अपने विभाग की समीक्षा करें...कलेक्टर

news-details

 शिवा मिश्रा विशेष संवाददाता रायपुर (छ. ग.)

मनेंद्रगढ़/07 फरवरी 2024/ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री डी. राहुल वेंकट ने विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए समय-सीमा पर प्रकरणों का निराकरण करने तथा विकसित भारत संकल्प यात्राप्रधानमंत्रीजनमन योजनापी.एम. आवास योजनाजल जीवन मिशन सहित प्रधानमंत्री के फ्लैगशिप योजनाओं से अधिक-से-अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने बैठक सर्वप्रथम शिक्षा विभाग से कहा कि 01 मार्च से बोर्ड परीक्षा प्रारंभ होने वाले हैं। स्कूल के आसपास एवं आवासीय परिसर के आस-पास लाउडस्पीकर और डीजे. बिलकुल न बजे इसके निर्देश अधिकारियों को दिये। इसके लिए उन्होंने मजिस्ट्रेट अधिकारी को एप के मायध्य से मॉनिटरिंग करने के साथ ही कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिये। उन्होंने सप्ताह में प्रत्येक विभाग को अपने-अपने विभाग की समीक्षा करने के उपरांत समीक्षा की सार प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। हॉर्टिकल्चरपॉलिटेक्निक कॉलेज भवन के लिए भूमि चिन्हाकंन की जानकारी लेते हुए स्वास्थ्य विभाग को 6 बिन्दू में जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के विभिन्न जनपदों में लगाये जाने वाले स्वास्थ्य शिविर की जानकारी भी ली। ट्राइबल विभाग को उन्होंने भरतपुर के समस्त लंबित एफआरए पट्टा की स्थिति से अवगत होते हुएलंबित 208 वन अधिकार पत्र सूची कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने पीवीजीटी अंतर्गत चलाये जा रहे जनमन योजना के माध्यम से एफआरए पट्टा व्यक्तिगत या सामुदायिक हितग्राहियों को वितरण किया जाना हैउसके क्या प्रावधान है। उसके लिए उन्होंने प्रक्रिया की सूची तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने समाज कल्याण विभाग से घरौंदा की स्थिति के बारे में पूछा। उप संचालक समाज कल्याण ने बताया कि घरौंधा अन्तर्गत भवन में टाईल्सबॉथरूमजर्जर हुए दरवाजों तथा भवन में आवश्यकता अनुसार मरम्मत कार्य कराने की जानकारी दी।

चिरमिरी नगर निगम क्षेत्र में 516 स्वयं सहायता समूह के माध्यम से राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अन्तर्गत कार्य किया जा रहा है। उन्होंने चिरमिरी के सीमएओ को समूहों की अलग से बैठक निर्धारित करने के निर्देश दिये। कृषि विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि कृषि विभाग में राजीव गांधी किसान न्याय योजना राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजनासुराजी गांव योजना,, छत्तीसगढ़ मिलेट मिशनशाकम्बरी योजनाकिसान समृद्धि योजना हेतु अनुदानचिराग योजनाकृषक सहायता सहित अनेक योजनाएं सभी योजनाओं की सारगर्भित जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने डीएमएफ मद से जिले के लिए स्वीकृत होने पूर्णअपूर्ण तथा अप्रारंभ कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जो भी कार्य पूर्ण हो गये उनके पूर्णता प्रमाण पत्र जल्द से जल्द जमा करने के निर्देश दिये। प्रारंभ ऐसे कार्य जिनके फोटो और जियो टैग नहीं आये है ऐसे कार्यों को प्रारंभ नहीं माना जायेगा। निर्माण से संबंधित सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि जो भी कार्य प्रारंभ हुए उनके जियो टैग और फोटो अनिवार्य रूप से संलग्न हो।

कलेक्टर भारत सरकारराज्य सरकारराष्ट्रपतिराज्यपालपीएम ऑफिसहाईकोर्टराज्य शासनसचिव स्तर के पत्रसंबंधित विधायक आये हुए आवेदन कार्य की प्रगति या कोई शिकायत है। उसकी पहले समीक्षा की जायेगी। उसके बाद विभागवार कार्यों की समीक्षा की जायेगी।  कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में जन चौपालपीजी पोर्टल एवं जन शिकायत पोर्टल में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रकरणों का समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देश दिये।

बैठक में वनमण्डलाधिकारी एल.एन. पटेलअपर कलेक्टर अनिल सिदारसंयुक्त कलेक्टर सी.एस.पैकरालिंगराज सिदारएसडीएम मूलचंद चोपड़ाश्रीमती अभिलाषा पैकराविजयेन्द्र सारथीसर्व तहसीलदारसर्व जनपद सीईओविभिन्न विभागों के जिला अधिकारी सहित कर्मचारी उपस्थित रहे।

whatsapp group
Related news