Updates
  1. चिरमिरी के गोदरीपारा में सजा बाबा बागेश्वर धाम का दरबार, कथा सुनने दूर दूर से पहुंचेंभक्त -
  2. कलेक्टर के निर्देश पर हुआ मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन,जागरूकता अभियान में दिखा अनोखा पहल,दर्जन भर ट्रैक्टर में सवार हो ग्रामीणों को किया गया जागरूक
  3. जोगी कांग्रेस के स्‍व‍कथित नेता हैप्‍पी भाटिया के खिलाफ महिला उत्‍पीड्न का मामला, पीडि़ता की शिकायत पर पुलिस सख्‍त, अपराध दर्ज , जांच में जुटी
  4. जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले वासियों के लिए नेवता पाती के माध्यम से मतदान दिवस के लिए किया आमंत्रित
  5. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
slider
slider

जय- वीरू की जोड़ी एक बार फिर लाई रंग : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सी मार्ट और फूड लैब के उत्कृष्ट संचालन के लिए जशपुर जिले को भी सम्मानित किया

news-details

रायपुर । जय वीरू की जोड़ी एक बार फिर रंग लाई है,मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सी मार्ट और फूड लैब के उत्कृष्ट संचालन के लिए जशपुर जिले को सम्मानित किया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सभी वर्ग के लोगों के आय और समृद्धि के लिए काम कर रही है। 

ज्ञात हो की जशपुर कलेक्टर डॉ.रवि मित्तल व जिला पंचायत सीईओ जितेंद्र यादव के अथक प्रयास से आजीविका मिशन के क्षेत्र में जिले में उत्कृष्ट कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत स्व सहायता समूहों को आत्म निर्भर बनते हुवे रोजगार के संसाधन व अवसर दोनों उपलब्ध करा विकास के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा। इस क्रम में जशपुर जिले में सी मार्ट व फूड लैब का स्थापना कर उसका बेहतर संचालन समूह के द्वारा किये जाने पर 15 जनवरी की संध्या मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जशपुर जिले को सम्मानित किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आउटलुक स्पीक आउट कार्यक्रम के तहत जशपुर जिले की मां खुड़िया रानी कृषक उत्पादक कंपनी की अध्यक्षा श्रीमती कमला बाई को सी मार्ट एवं फ़ूड लैब के संचालन और स्व सहायता समूह के साथ उत्कृष्ट कार्य करने हेतु सम्मानित किया गया जिला प्रशासन जशपुर के द्वारा सी मार्ट और फूड लैब का निर्माण कर एन आर एल एम पोषित मां खोडियारानी कृषक उत्पादक कंपनी को सचालन हेतु प्रदान किया गया है।

विदित हो कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार की देर शाम एक निजी होटल में आयोजित स्पीक आउट रिइमेजिंग छत्तीसगढ़ कार्यक्रम शामिल हुए। मुख्यमंत्री बघेल ने परिचर्चा के दौरान कहा कि छत्तीसगढ़ की समृद्धि के लिए हमने, हमारी सरकार ने हर वर्ग, व्यक्ति के आय मैं वृद्धि के लिए कार्य कर रही है। इसके तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और संस्कृति के क्षेत्र में अनेक कार्य हो रहे हैं। यही हमारी सरकार की प्राथमिक विकास मॉडल है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि लोगों की आय में वृद्धि ही हमारा उद्देश्य है। हमने व्यक्ति के विकास के साथ ही कुपोषण और अशिक्षा जैसे बड़ी समस्या को खत्म करने की दिशा में कार्य किया  और आज 41 प्रतिशत 0 से 5 साल के बच्चे कुपोषण से मुक्त हो चुके है। इसी कड़ी में किसान, मजदूर, आदिवासी, युवाओं को आय के साधन प्रदान किए जा रहे हैं। 

किसानों का ऋण माफ किया गया। इससे वह किसान जो खेती से दूर हो चुके थे अब फिर से कृषि कार्यों से जुड़ते जा रहे हैं। धान का समर्थन मूल्य के साथ-साथ इनपुट सब्सिडी के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना लाया। वहीं, अब  2640 से 2660 रुपए पर धान खरीदी हो रही है। वर्ष 2017 में पंजीकृत किसानों की संख्या 15 लाख थी, जो बढ़कर अब 24 लाख हो चुकी है। रकबा पहले 22  लाख हेक्टेयर था जो अब बढ़कर 32 लाख हेक्टेयर हो चुका है। इस खरीफ सीजन में अब तक प्रदेश में 97 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हो चुकी है। वहीं, जनवरी तक 1.10 लाख  मीट्रिक टन धान की खरीदी का लक्ष्य रख गया है।

 

कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद श्रीमती फुलादेवी नेताम, संसदीय सचिव एवं रायपुर पश्चिम के विधायक श्री विकास उपाध्याय, टीवी एक्टर श्री सुशांत सिंह, आउटलुक पत्रिका के सीईओ इंद्रनील रॉय, संपादक निधि सिन्हा उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कार्यक्रम में सामाजिक, आर्थिक, जन-जागरूकता, कृषि, महिला सशक्तिकरण के साथ स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले व्यक्तित्वों को सम्मानित किया।

 

whatsapp group
Related news