Updates
  1. महिलाओ को नरुआ गरुआ, घुरुआ से लखपति बनाने का झांसा देकर कांग्रेस के नेताओं ने भरी अपनी तिजोरी,जबकि भाजपा सीधे महिलाओं के खाते मे दे रही है पैसा - कृष्ण कुमार राय
  2. दुलदुला भाजपा मंडल अध्यक्ष के भांजा - भांजी को हॉस्पिटल देखने पहुंची विधायक गोमती साय : एक्सीडेंट उपरांत जिंदल हॉस्पिटल रायगढ़ में हो रहा है ईलाज
  3. चुनाव में अपने स्वतंत्र मताधिकार का उपयोग करने प्रशासन का अनोखा पहल,मतदाताओं को सादरी बोली में दिलाई गई शपथ
  4. नगर पंचायत अध्यक्ष रजनीश पाण्डेय ने थामा बीजेपी भी दामन
  5. स्वामी आत्मानंद स्कूल में विस क्षेत्र जशपुर -12 का कमिशनिंग कार्य हुआ संपन्न : प्रेक्षक की उपस्थिति में ईव्हीएम व वीवीपैट का किया गया कमिशनिंग
slider
slider

पीएम मोदी ने पीएम जनमन योजना की हितग्राही पहाड़ी कोरवा मानकुंवर से चर्चा कर किया पीएम जनमन कार्यक्रम का शुभारंभ,जशपुर जिले के बगीचा ब्लॉक हितग्राही पहाड़ी कोरवा श्रीमती मानकुंवर बाई से पीएम ने पूछा सरकार की किन-किन योजनाओं का मिला लाभ

news-details

जशपुर: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जशपुर जिले के बगीचा गांव के स्वामी आत्मानंद हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम जनमन) में शामिल हुवे।इस दौरान यहां आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल रूप से जुड़कर योजना के लाभार्थियों से संवाद किए।

विदित हो कि प्रधानमंत्री जनमन योजना से लाभान्वित विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों के लिए आज का दिन बहुत खास था।  शहर से बहुत दूर घने जंगलों में रहकर कभी घासफूस के आशियानों में कभी बारिश तो कभी तूफानों को सहने वाले, कभी अंधेरों में साँप बिच्छू के साये में दहशत से रात काटने वाले और कभी स्वच्छ पानी सहित बीमारियों में गरीबी की वजह से उपचार के लिए तरसने वाले और जंगली जानवरों के बीच संघर्ष करने वाले पहाड़ी कोरवाओं का जीवन सदैव विषम परिस्थितियों के बीच गुजरा है। ऐसी ही संघर्ष और चुनौतियों के साथ जीवनयापन करती आई पहाड़ी कोरवा महिला मनकुंवारी बाई ने कभी सोचा भी नहीं था कि एक दिन रस्सी खींचने, अनगिनत बोझ उठाने वाले उनके परिश्रमी हाथों-सिर पर वह माइक- माइक्रोफोन भी आएगी जिससे वह देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से संवाद स्थापित कर अपनी जिंदगी के कठिन सफर को सरल बनने और जीवनशैली में आएं बदलाव को बयां कर पाएगी...।

जशपुर जिले के बगीचा तहसील अंतर्गत ग्राम सलखाडाण्ड(कुटमा ग्राम पंचायत) की रहने वाली विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा मनकुंवारी बाई को जब प्रधानमंत्री जी से बात करने का मौका मिला तो उन्होंने बेझिझक अपनी बातें रखी। प्रधानमंत्री जनमन योजना से मिले लाभ को बताने के साथ ही उन्होंने अपने हाव भाव से उस दर्द को भी अहसास करवाया जो कभी उनकी असलियत थी। इससे पहले मनकुँवारी का नाम पीएम से संवाद के लिए आते ही सबके चेहरे में मुस्कान के साथ तालियों की गड़गड़ाहट गूंज उठी। मनकुंवारी के "जय जोहार" करते ही यह मुस्कान और तालियों की गूँज और भी बढ़ गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष पिछड़ी जनजाति के हितग्राहियों से बातचीत का सिलसिला छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के बगीचा गांव की पीएम जनमन योजना की हितग्राही पहाड़ी कोरवा श्रीमती मानकुंवर बाई से चर्चा कर की।पीएम जनमन योजना के तहत जशपुर जिले के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल बगीचा में आयोजित कार्यक्रम में विधायक श्रीमती रायमूनी भगत,विधायक श्रीमती गोमती साय,जिलाध्यक्ष सुनील गुप्ता,महामंत्री मुकेश शर्मा,सलोने मिश्रा सहित अन्य भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

पीएम मोदी से पहाड़ी कोरवा मनकुंवारी बाई की हुई सीधी बात

पीएम नरेंद्र मोदी ने विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित हितग्राही पहाड़ी कोरवा श्रीमती मनकुंवारी बाई से सीधा संवाद किया।प्रधानमंत्री ने श्रीमती मनकुंवारी बाई से पूछा कि उन्हें सरकार की किन-किन योजनाओं का लाभ मिला है ?

इसके जवाब में श्रीमती मनकुंवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित पक्के मकान में हम रहते हैं। पहले बिजली न होने की वजह से बहुत दिक्कत होती थी अब नहीं होती।

प्रधानमंत्री श्री मोदी को श्रीमती मनकुंवारी ने बताया कि उनके परिवार में 5 लोग हैं। पहले जंगल जाकर सुखी लकड़ी इकट्ठा करना पड़ता था, उन्हें जलाकर ही खाना बना पाते थे, इस पूरे क्रम में बहुत समय जाता था लेकिन आज उज्जवला योजना के तहत मिले गैस सिलेंडर से खाना कम समय में आसानी से बन जाता है।

इसी बीच प्रधानमंत्री ने पूछा- कोई नई रेसिपी सीखी या नहीं आपने ! जिसके जवाब में मनकुंवारी ने बताया कि अब धुस्का, भजिया जैसी चीज़ें आसानी से बना लेती हूं।

मनकुंवारी ने कहा हम पहाड़ी कोरवा हैं, हम पहाड़ों में रहने वाले हैं, पीने का पानी हम सबके लिए एक बड़ी चुनौती थी लेकिन आज सरकार ने घर तक पीने का साफ पानी पहुंचा दिया है।

श्रीमती मनकुंवारी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को इन योजनाओं के लिए धन्यवाद दिया जिसे स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि- आपके धन्यवाद के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं कि आपने न केवल इन योजनाओं का लाभ लिया बल्कि दूसरे हितग्राहियों को भी योजनाओं का लाभ दिलाया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि - जब योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलता है तो प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है।

whatsapp group
Related news