• खबर का असर-एक माह से अँधेरे में जीवन काट रहे लोगों की मिली रौशनी,ग्रामीणों ने कहा धन्यवाद आज का दिन
  • कर्नाटका बैंक ने बालाजी मेट्रो हास्पिटल को भेंट की एंबुलेंस,रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक ने पूजा अर्चना कर किया लोकार्पण
  • अखिल छ ग चौहान कल्याण समिति के तत्वाधान में युवा जागृति सामाजिक जन चेतना मासिक सम्मलेन संपन्न
  • आई जी दुर्ग रेंज की पहल रंग लाने लगी,,,वीडियो कॉल द्वारा पुलिस को सुझाव आने लगा
  • महापौर रेड्डी ने डीएव्ही मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल चिरमिरी में खोलने किया मॉंग
  • हल्दीबाड़ी ग्रामीण बैंक के पास आज लगेगा रोजगार मेला

शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुंठपुर में मनाया गया विश्व एड्स दिवस

शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुंठपुर में मनाया गया विश्व एड्स दिवस

अफ़सर अली

बैकुंठपुर । शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुंठपुर में विगत दिनों विश्व एड्स दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती पूजा एवं दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। तत्पश्चात राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं के द्वारा रासेयो के लक्ष्य गीत का गायन किया गया। इसके बाद विद्यालय के प्राचार्य अमृत लाल गुप्ता ने एड्स बीमारी के फैलने के विभिन्न तरीकों एवं रोकथाम के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एड्स किसी को छूने से नहीं फैलती है, एड्स की बीमारी एक से अधिक लोगों से यौन संबंध बनाने, गर्भवती मां से उसके बच्चे में फैलती है। इसका उचित उपाय से रोकथाम किया जा सकता है। कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि एड्स के रोगियों से हमें किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार नहीं करना चाहिए, हमें उससे पूर्ण संवेदना रखनी चाहिए और हमें जीवन में सुरक्षित रहना चाहिए।

कार्यक्रम में डॉ प्रतीक्षा तिवारी ने एड्स से बचाव के बारे में बताया कि एड्स वायरस द्वारा फैलती है, सही जानकारी से इस बीमारी से बचा जा सकता और असुरक्षित रक्त से एवं एक इंजेक्शन को बार बार लगाने से फैलती है। उन्होंने बताया कि मां के द्वारा बच्चों में भी यह बीमारी आ जाती है। इससे बचने के लिए हमें एक व्यक्ति में एक इंजेक्शन को एक ही बार लगाना चाहिए, खून चढ़ाते समय जांच परख लेनी चाहिए।

इस अवसर पर एनएसएस की छात्राओं के द्वारा विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से डॉ गौरव गुप्ता, स्वास्थ्य विभाग की अनीता यादव, काव्या सिंह एवं सहायक कार्यक्रम अधिकारी नरेश कुमार दिवाकर सहित विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाएं, बडी संख्या में छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी सुश्री शाहिस्ता अंजुम अली ने किया ।

About VIDYANAND THAKUR

Leave a reply translated