slider
slider

जशपुर जिले में आज से शुरू हुई होम वोटिंग,बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने होम वोटिंग कर लोकतंत्र में निभाई अपनी सहभागिता : 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा

news-details

जशपुर : रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत जशपुर जिले में तीसरे व अंतिम चरण में 7 मई को मतदान होना है। इससे पहले आज से होम वोटिंग शुरू हो गई है।  होम वोटिंग को लेकर बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा देश के हर एक नागरिक को मतदान में शामिल होने एवं  लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उनकी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु  होम वोटिंग की सुविधा प्रारंभ की गई है। जिसका लाभ शारीरिक असमर्थता एवं वृद्धावस्था के कारण मतदान केन्द्र तक पहुँच पाने में असमर्थ अनेक बुजुर्ग तथा दिव्यांग मतदाता को मिल रहा है। वे अपने घर पर ही अपने मताधिकार का प्रयोग आसानी से कर पा रहे हैं। पहले दिन जशपुर शहर सहित जिले भर में इसकी बानगी देखने को मिली, जहां होमवोटिंग करते हुए मतदाताओं ने उत्साह दिखाया और अपनी खुशी भी जाहिर की।

जशपुर के गम्हरिया निवासी 86 वर्षीय बुजुर्ग मतदाता  श्री रंगू भगत ने कहा कि निर्वाचन विभाग की ओर से शुरु किए इस पहल से हम जैसे लोगों को वोटिंग में सुविधा हो रही है। मेरे पैर में दिक्कत होने से मुझे चलने-फिरने में दिक्कत है। अब  यह सुविधा होने पर वोटिंग करने में बहुत सुविधा मिल रही है। पिछले विधानसभा चुनाव में भी मैंने घर पर ही वोट किया था।

इसी तरह  होम वोटिंग कराने के लिए नियुक्त मतदान अधिकारी जशपुर के कल्याण आश्रम  निवासी 90 वर्षीय बुजुर्ग मतदाता श्री रमेश पाध्ये के घर पहुंचे तो वे अपने घर में मतदान अधिकारियों  को देखकर खुश हुए।

अपनी  खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि होम वोटिंग के माध्यम से घर पर ही मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में अपनी जिम्मेदारी निभाने का मुझे भी  मौका मिला। इस सुविधा से घर पर ही रहकर हम अपने मताधिकार का प्रयोग  कर रहे है इसके लिए निर्वाचन आयोग और सभी अधिकारियों को धन्यवाद देता हूं ।

दरअसल लोकतंत्र के इस  महापर्व में सब अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके, इस हेतु लोकसभा आम चुनाव-2024 में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा के लिए आयोग ने यह नवाचार शुरू किया है। इसके अंतर्गत प्रदेश में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता व दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने की सुविधा का विकल्प दिया गया है।

इसके चलते शारीरिक असमर्थता तथा अति वृद्धावस्था के कारण बूथ तक पहुंचकर मतदान करने में असमर्थ लोगों ने होम वोटिंग के जरिये अपने मताधिकार का उपयोग किया और लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी दे रहे हैं। अनुपस्थित श्रेणी के अन्तर्गत आने वाले 85 वर्ष से अधिक आयु एवं दिव्यांगजनों ने अपने घर पर ही मतदान किया है और  उन्होंने निर्वाचन आयोग की इस सुविधा पर खुशी जताई है । होम वोटिंग को लेकर लोगों में गजब का उत्साह है। डाक मत पत्र के माध्यम से हो रही वोटिंग व्यवस्था से बुजुर्ग, और दिव्यांगों को राहत मिलने के साथ ही मतदान का आंकड़ा बढ़ने की भी उम्मीद जगी है।

whatsapp group
Related news