Updates
  1. जीवनदायनी तिवारी नाला के जीर्णोद्धार से दूर हो सकता है शहर में मंडराया गंभीर जल संकट,निदान हेतु जल संसाधन विभाग के 42.6 लाख रुपए का प्रस्ताव प्रशासन के पास लंबित,डीएमएफ मद से कार्य किए जाने प्रस्ताव पर मुहर की प्रतीक्षा
  2. ईब नदी व्यपवर्तन योजना से लाभान्वित हो रहे किसान,8 ग्राम के लोगों को हो रहा सब्जी और धान की खेती करने में फायदा,जल संसाधन विभाग का दावा गर्मी में भी ईब नदी व्यपवर्तन योजना से 365.80 हेक्टेयर में हो रहा फसल का उत्पादन
  3. सुरजपुर भुरानीडांड से जशपुर दुलदुला लौट रही बाराती स्कार्पियो साहीडांड के पास महुआ पेड़ जा टकराई,,,सभी घायल
  4. रतलाम/आपराधिक तत्वों के विरुद्ध कलेक्टर बाथम की बड़ी कार्रवाई,एक साथ 33 आरोपी जिला बदर
  5. अष्टप्रहरी अखंडकीर्तन महायज्ञ गरियादोहर में शामिल हुई विधायक गोमती साय,,,,, राम का नाम ही सुख शांति प्रदान करता है - गोमती साय
slider
slider

एक अगस्त को हरेली तिहार के अवसर पर होगा नवनिर्मित गौठानों का लोकार्पण एवं विविध कार्यक्रम

news-details

रामानुज मिनी स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2019 का मुख्य समारोह की तैयारियों को लेकर समय-सीमा की बैठक सम्पन्न

बैकुंठपुर । कलेक्टर डोमन सिंह की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रोरेट के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने एक अगस्त को आयोजित हरेली तिहार के संबंध मे आवश्यक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि इस दिन छत्तीसगढी सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेलकूद एवं छत्तीसगढी व्यंजनों का स्टाल तथा जनप्रतिनिधयों द्वारा ग्रामीणों की उपस्थिति में नवनिर्मित गौठान लोकार्पण कार्यक्रम किया जाना है। इस हेतु आवश्यक सभी व्यवस्थाएं निर्धारित समय से पूर्व पूरे करने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर स्थित रामानुज मिनी स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2019 के मुख्य समारोह को गरिमामय और हर्षोल्लास पूर्ण वातावरण में मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के भव्य आयोजन के लिए सभी तैयारियां व्यवस्थित रूप से की जायें। उन्होनें विभिन्न विभागो के अधिकारियों को समारोह स्थल पर वाटर प्रूफ पंडाल लगाने और सांस्कृतिक कार्यक्रम सहित संपूर्ण कार्यक्रम को गरिमामय रूप से आयोजित करने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने सभी विभाग के अंतर्गत स्थानांतरित हुए कर्मचारियों की उनकी भारमुक्त एवं पदस्थापना के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इसी तरह उन्होंने सभी कार्यालय प्रमुखों से रेन वाटर हार्वेस्टिंग की प्रगति की जानकारी प्राप्त की और यथाशीघ्र रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने विगत दिवस प्रभारी मंत्री डाॅ.शिवकुमार डहरिया की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक, पिछडा वर्ग प्राधिकरण एवं कलेक्टर-एसपी कांफ्रेंस के पालन प्रतिवेदन के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। इसी तरह उन्होंने जिले में चल रहे किसानों के अल्पकालीन कृषि ऋण माफी तिहार के संबंध में भी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर संबंधित विभाग के अधिकारियों को पूर्ण जिम्मेदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने कहा। बैठक में कलेक्टर ने प्रभारी मंत्री के आगामी अगस्त माह में प्रस्तावित कार्यक्रम, बीएमसी गठन, एनजीटी, अगस्त के प्रथम सप्ताह में आयोजित वन महोत्सव सहित जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशनकार्ड नवीनीकरण के कार्य में बढोत्तरी कर 5 अगस्त तक करने की जानकारी दी। इसी क्रम में उन्होंने आरटीआई के तहत निजी विद्यालयों में लक्ष्य के अनुरूप् प्रवेश, कोरिया सुराजी शिक्षा के तहत संचालित प्रशासनिक बोर्ड परीक्षा कोचिंग, सुराजी सुपोषित कोरिया अभियान, शिशु के जन्म के साथ जाति प्रमाण पत्र देने, नशा के अवैध कारोबार पर कडी कार्यवाही करने, जनससमया निवारण शिविर के माध्यम से हितग्राहियों को सामग्री वितरण करने, बेहतर काम करने वाले को सम्मानित करने, गणवेश, पाठ्यपुस्तक, सायकल वितरण, लोक सेवा गारंटी अधिनियम के प्रावधानों के सही सही ज्ञान हेतु कार्यशाला आयोजित करने, सुपोषण ट्री मुनगा अभियान, एनजीजीबी कार्यक्रम के तहत बाडी में प्रगति लाने, मनरेगा मजदूरी भुगतान, वृक्षारोपण, आंगन बाडी केंद्रों में पोशण आहार में वृध्दि करने, एसडीएम को स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण करने, राजस्व विभाग से जाति, आय एवं निवास प्रमाण पत्र, सीमांकन, नामांकन, बंटवारा आदि मामले की जानकारी प्राप्त की।
बैठक में कलेक्टर ने वाटर हार्वेस्टिंग, रोजगार गारंटी के तहत निर्माण कार्य, वन अधिकार पट्टे की पात्रता एवं वितरण, भू-अर्जन, प्रधानमंत्री आवास योजना, राशनकार्ड, आधार सीडिंग, विधवा, वृध्दावस्था, दिव्यांगता पेंशन, दिव्यांगता प्रमाण पत्र आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा कर अद्यतन जानकारी ली तथा संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। इस अवसर पर जिले के पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, बैकुण्ठपुर वनमंडलाधिकारी मनीष कश्यप, मनेन्द्रगढ वनमंडलाधिकारी राजेश चंदेल, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तुलिका प्रजापति सहित जिले के सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, डिप्टी कलेक्टर, तहसीलदार, नगरीय निकायों के सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी, सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

whatsapp group
Related news