Updates
  1. बीमार, दिव्यांग और महिला कर्मियों की ड्यूटी चुनाव कार्य में नहीं लगाने की मांग
  2. कांग्रेस को झटके पर झटका, आयकर विभाग के इस कदम से मुश्किलें और बढ़ीं
  3. लोकसभा प्रत्याशी का नामांकन रद्द, बस्तर सीट पर उतरा था चुनावी मैदान में
  4. महिला से फोन-पे के माध्यम से जबरन रकम ट्रांसफर कराने, मोबाईल लूटने व छेड़छाड़ करने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार।
  5. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सुरक्षा व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने वालों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने एसडीएम ने थाना प्रभारी को दिया निर्देश : आचार संहिता का उल्लंघन करने सहित सक्षम अधिकारी से अनुमति प्राप्त किए बगैर धरना प्रदर्शन और नारेबाजी करने मामले में भी कार्यवाही के निर्देश
slider
slider

जर्जर भवन में जान जोखिम में डाल कर शिक्षा का अलख जगा रहे नोनिहाल,,,,शिक्षा विभाग की अनदेखी से कभी भी घट सकता है कोई बड़ा हादसा

news-details

निरंजन मोहन्ती नारायणपुर

नारायणपुर :- बगीचा विकास खण्ड के ग्राम पंचयात कलिया जनपद प्राथमिक शाला भवन की हालत इतनी जर्जर है कि देख के ऐसा लगता है यह कभी भी गिर सकता है, शिक्षा विभाग ऐसे जर्जर भवन को आखिर  मरम्मत क्यों नही करवाता हालांकि यह भवन मरम्मत के योग्य तो नही है पर नोनिहालों के लिए एक नए अच्छे स्कूल भवन का निर्माण करना चाहिए,पूरा सत्र बीतने को है पर अध्यनरत बच्चों को इस जर्जर स्कूल में पढ़ने को मजबूर होना पड़ रहा है,ऐसा नही है कि उच्च अधिकारियों को इसकी जानकारी नही यंहा के प्रधान पाठक से लेकर संकुल प्रभारी एवम समन्यवक ने इस जीर्ण शीर्ण हो चुके भवन की जानकारी पिछले सत्र से दिया जा रहा है,जानकारी होने के वावजूद भी उच्च अधिकारियों द्वारा नए भवन निर्माण कराने में रुचि क्यों नही लिया जाता है।यह एक सोचने वाली बात है। आखिर बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ क्यों।

          कलिया के इस जनपद प्राथमिक शाला में कक्षा एक से पांच कक्षा तक लगभग 40 बच्चे अध्यनरत है,इस जर्जर भवन के अलावा एक अतिरिक्त कक्ष है । जर्जर भवन के बरामदा में दो क्लास लगाया जाता है बाकी क्लास अतिरिक्त कक्ष में लगा कर पढ़ाई होती है ।इस संबंध में प्रधान पाठक को पूछने पर बताया कि जर्जर भवन की जानकारी भेजा जा चुका है, किसी तरह जर्जर भवन के बरामद ओर अतिरिक्त कक्ष में बच्चों को पढा रहे है डर तो बना रहता है पर क्या करें।वन्ही संकुल समन्वयक से पूछने पर बताया इस भवन की जानकारी उच्च अधिकारियों को पूर्व में दी जा चुकी है । ग्रामीणों ने भी कहा कि यंहा के बच्चे जान जोखिम में डाल कर पढ़ाई कर रहे है जर्जर भवन को देख के हमेशा डर बना रहता है, हम लोग भी चाहते है कि हम्हारे छोटे छोटे बच्चे कब तक इस खंडहर भवन में रहकर पढ़ाई करते रहेंगे शिक्षा विभाग एक भवन बनाने को लेकर शीघ्रता दिखाए ताकि ऐसे जर्जर भवन से बच्चों को निजात मिल सके। भवन की जर्जर स्थिति को देखने से  लगता है कि शिक्षा विभाग  बच्चों की भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस स्कूल को जल्द से जल्द गुणवक्ता के साथ नए भवन का निर्माण कराना चाहिए।कई भवनों के जल्द जर्जर होने के पीछे गुणवक्ता विहीन कार्य होने की बात हर जगह चर्चा में रहती है,शिक्षा विभाग को नए स्कूलों भवनों के निर्माण में विशेष ध्यान देते हुए स्कूल का निर्माण कराने की आवश्यकता है कई भवन जल्द ही भ्रष्टाचार की भेंट चढ़कर जर्जर होने की स्थिति में आ जाता है, इसलिए विशेष रुचि लेते हुए गुणवक्ता के साथ कार्य एजेंसियों से कार्य करवाने की आवश्यकता है।


शंकर राम बरला -विकास खण्ड स्रोत समन्वयक - बगीचा-

 

यह सत्य है कि कलिया जनपद प्राथमिक शाला भवन बहुत जर्जर है,नए भवन का निर्माण जरूर होना चाहिए। नए भवन निर्माण का मांग पत्र भेजा जाएगा स्वीकृति मिलते ही भवन निर्माण कराया जाएगा।

whatsapp group
Related news