Updates
  1. सुरजपुर भुरानीडांड से जशपुर दुलदुला लौट रही बाराती स्कार्पियो साहीडांड के पास महुआ पेड़ जा टकराई,,,सभी घायल
  2. रतलाम/आपराधिक तत्वों के विरुद्ध कलेक्टर बाथम की बड़ी कार्रवाई,एक साथ 33 आरोपी जिला बदर
  3. अष्टप्रहरी अखंडकीर्तन महायज्ञ गरियादोहर में शामिल हुई विधायक गोमती साय,,,,, राम का नाम ही सुख शांति प्रदान करता है - गोमती साय
  4. जिला भाजपा कार्यालय में आयोजित हुआ भाजपा का महत्वपूर्ण प्रेसवार्ता : पूर्व प्रदेश महामंत्री कृष्ण कुमार राय सहित जशपुर विधायक ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी भाजपा के संकल्प पत्र पर प्रकाश डालते हुवे मोदी की गारंटी पूरा करने का बात कहा
  5. रामनवमी पर्व: धूमधाम से निकला रामनवमी का जुलूस जय श्रीराम के उद्घोष से राममय माहौल
slider
slider

जिले में विभिन्न स्थानो में चलाया जा रहा प्लास्टिक मुक्ति हेतु अभियान

news-details

छात्रों के साथ-साथ स्वयं सहायता समूह की महिलाएॅ स्वच्छता का संदेश देकर कर रहे जन-जन को प्रेरित

शमरोज खान सूरजपुर 

सूरजपुर 05 दिसम्बर 2019/ जिले में स्वच्छता को लेकर कलेक्टर श्री दीपक सोनी के द्वारा प्राथमिकता देते हुए समीक्षा किया जा रहा है, और अन्य अधिकारियों को भी स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये हैं। हालांकि स्वच्छता की बात करने पर सबसे पहले ध्यान प्लास्टिक की ओर जाता है। प्लास्टिक कचरे के रूप में मिलने वाला ऐसा पदार्थ है, जिससे हमारे पर्यावरण को कई तरह से भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। कलेक्टर ने बताया कि प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जा रहा है, सभी अधिकारियों को स्वच्छता अभियान के साथ प्लास्टिक उपयोग न करने हेतु जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये गये हैं, प्लास्टिक का उपयोग कम करने के लिए जन-जन को जागरूक करके यह कार्य किया जा सकता है।

 

इसी क्रम में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत् ग्राम पंचायत केशवनगर में स्वच्छाग्राही दुलारी महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा ठोस अपशिष्ठ प्रबन्ध का कार्य किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत स्वच्छाग्राही द्वारा ठोस कचरा इकट्ठा कर ‘एसआरएलएम‘ सेंटर भेजा गया। साथ ही प्लास्टिक प्रतिबंध पर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। यह कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन की समन्वयक पुनम तिवारी के नेतृत्व मंे संपन्न हुआ।

 

इसी के साथ सूरजपुर जिले के शासकीय आदर्श बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सूरजपुर में प्लास्टिक कचरा मुक्ति करने शपथ ग्रहण का आयोजन शाला परिसर में किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों ने सामान लाने और ले जाने के लिए कपड़े का थैला का उपयोग करने की शपथ ली। परिवार और आसपास के लोगों को पॉलीथिन का उपयोग न करने की समझाइश देकर एक जिम्मेदार नागरिक बनकर प्लास्टिक कचरे का उपयोग नहीं करने के लिए जन जागरुकता अभियान चलाने में सहयोग करने की भी बच्चों को शपथ दिलाई गई। इसके अलावा सूरजपुर जिले को प्लास्टिक कचरा मुक्त और स्वच्छ बनाने में सहभागी बनने की भी शपथ ली। कार्यक्रम में प्रभारी प्राचार्य श्री सुनील कुजूर, आर डी सिंह के साथ अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं छात्र उपस्थित रहे।

whatsapp group
Related news