Updates
  1. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
  2. चिलचिलाती धुप में विधायक गोमती भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम के साथ निकली सड़क पर ,मांगे वोट
  3. निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने पर पत्थलगांव के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी धनीराम भगत निलंबित : जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने किया बड़ा कार्यवाही,भगत का उक्त कृत्यउदासीनता एवं लापरवाही का द्योतक तथा छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम, 1965 के नियम 03 के विपरीत
  4. कोरबा संसदीय निर्वाचन में 27 अभ्यर्थी मैदान में, 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 तक होगी मतदान, मतदान दलों को दिया जाएगा ओ.आर.एस. पैकेट...
  5. बांस के डंडे से पत्नी के सर में मारकर हत्या करने वाले आरोपी पति को पुलिस ने किया गिरफ्तार।
slider
slider

चुनाव को लेकर लोगों में भी बढ़ने लगी दिलचस्पी गली मोहल्लों में चुनावी चर्चा

news-details

शमरोज खान सूरजपुर 

सूरजपुर/ नगरीय निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर चुनावी चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। जिला मुख्यालय सूरजपुर में राजनीति के प्रति रुचि रखने वाले राजनीतिक एवं गैर राजनीतिक लोग भी शहर के सभी 18 वार्डों की गतिविधियों पर चर्चा करने लगे हैं।

दिग्गजों को देख पार्षद ने छोड़ा मैदान, किया कांग्रेस प्रवेश

सुबह-सुबह बस स्टैंड स्थित चाय की दुकान पर चुनावी चर्चा हो और इस चर्चा में सर्वाधिक सुर्खियों वाले वार्ड क्रमांक 5 की चर्चा न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। जब वार्ड क्रमांक 5 की चर्चा होगी तो वर्तमान पार्षद के मैदान छोड़ देने की चर्चा तो होना लाजमी है। वार्ड क्रमांक 5 के अनारक्षित मुक्त होते ही यहां कांग्रेस की ओर से ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष और भाजपा से नगरपालिका उपाध्यक्ष ने जैसे ही ताल ठोका वैसे ही विगत 15 वर्षों से अविजीत रहे भाजपा पार्षद दहशत में आ गए। उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा के साथ ही मैदान छोड़ दिया और कांग्रेस के दावेदार ब्लॉक अध्यक्ष की पहल पर कांग्रेस का दामन थाम लिया। अक्सर टिकट न मिलने पर निर्दलीय चुनाव लड़ कर चुनाव जीतने का दावा करने वाले जब मैदान छोड़ दें तो ऐसे रणछोड़ दास की चर्चा होना तो लाजमी है न।

कांग्रेस से ज्यादा भाजपा में है टिकट की मारामारी

नगर के 18 वार्डों में राजनीतिक बिसात बीच में लगी है इस चुनाव में यह देखने को मिल रहा है कि कांग्रेश से ज्यादा भाजपा में टिकट की होड़ लगी हुई है कुछ बड़ों को छोड़ दें तो अधिकांश वर्णों में भाजपा से दो या दो से अधिक दावेदार सामने आ रहे हैं। अपने अपने स्तर पर किसी न किसी पार्टी पदाधिकारियों से जुड़कर पार्टी के लिए काम करने वाले स्थानीय कार्यकर्ताओं ने निकाय चुनाव में पार्टी की टिकट प्राप्त करने अब एड़ी जो चोटी का जोर लगाना शुरू कर दिया है कई वार्ड में टिकट को लेकर प्रतिस्पर्धा कायम है जहां एक या दो दावेदार हैं वहां तो स्थानीय समिति और परिस्थितियों के आधार पर टिकट का रास्ता निकल जाएगा लेकिन जहां 2 से अधिक दावेदार हो वहां एक अनार सौ बीमार की स्थिति निर्मित हो गई है। जिसमें वार्ड क्रमांक 6 सर्वाधिक सुर्खियों में है। भाजपा की स्थानीय राजनीतिक धुरी बने नेताओं की कृपा दृष्टि का सबको इंतजार है यहां पार्षद व जेल संदर्शक समेत 4 दावेदारों ने टिकट की मांग भाजपा से की है। इसी प्रकार वार्ड क्रमांक चार में से तीन दावेदार, वार्ड क्रमांक 8 से भाजयुमो जिलाध्यक्ष समेत 5 दावेदार, वार्ड क्रमांक 13 में पार्षद समेत तीन दावेदार के अलावा अन्य वार्डों में भी अपने अपने समर्थक नेताओं के भरोसे टिकट के जुगाड़ में सक्रिय हैं।

नगर पालिका और विद्युत विभाग से चुकता प्रमाण पत्र लेने पहुंच रहे भावी उम्मीदवार

नगर पालिका चुनाव में पार्षद पद के लिए चुनाव लड़ने के इच्छुक दावेदारो की भीड़ अब नगरपालिका के साथ-साथ विद्युत विभाग में भी दिखाई देने लगी है।  अपने घर के विद्युत उपभोक्ता बिल, संपत्ति व समेकित कर के साथ-साथ नल जल कर का भुगतान करते देखे जा रहे हैं। नगर पालिका और विद्युत विभाग के लंबित देयको के भुगतान के पश्चात यहां से वे अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर रहे हैं ताकि घोषणा पत्र में स्वयं को आपत्तियों से मुक्त रख सकें। इस प्रक्रिया से नगर पालिका और विद्युत विभाग की अच्छी खासी वसूली हो जा रही है।

whatsapp group
Related news