Updates
  1. जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले वासियों के लिए नेवता पाती के माध्यम से मतदान दिवस के लिए किया आमंत्रित
  2. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
  3. चिलचिलाती धुप में विधायक गोमती भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम के साथ निकली सड़क पर ,मांगे वोट
  4. निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने पर पत्थलगांव के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी धनीराम भगत निलंबित : जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने किया बड़ा कार्यवाही,भगत का उक्त कृत्यउदासीनता एवं लापरवाही का द्योतक तथा छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम, 1965 के नियम 03 के विपरीत
  5. कोरबा संसदीय निर्वाचन में 27 अभ्यर्थी मैदान में, 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 तक होगी मतदान, मतदान दलों को दिया जाएगा ओ.आर.एस. पैकेट...
slider
slider

चिन्हित ब्लैक स्पॉट, चौक-चौराहों तथा जंक्शन में सुरक्षा उपायों की समीक्षा,जिले में ट्रामा स्टेब्लाइजेशन यूनिट्स की स्थापना शीघ्र करने के दिये निर्देश

news-details

नदीम खान सूरजपुर

सूरजपुर/31 मार्च 2023/  कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा अध्यक्षता तथा  पुलिस अधीकक्ष श्री रामकृष्ण साहु की उपस्थिति में आज सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सयुंक्त जिला कार्यालय के सभा कक्ष में आयोजित किया गया। कलेक्टर जिले में सड़क दुर्घटनाओं के रोकथाम सहित सुरक्षित यातायात व्यवस्था के लिए सभी संबंधित विभागों को प्रभावी पहल हेतु विशेष जोर दिया। उन्होंने ने इस दौरान लोगों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने और इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बैठक में प्रत्येक माह जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक नियमित रूप से आयोजित करने पर करने कहा। जिससे जिले की यातायात व्यवस्था सुदृढ़ हो सके। उन्होंने इस दौरान ब्लैक स्पॉट के चिन्हांक पश्चात उनमें तत्परता से सुधार की कार्रवाही के निर्देश दिए। उन्होंने सड़क सुरक्षा दुर्घटना को रोकने के उपायों के तहत सड़कों के चैक-चैराहों और जंक्शन में सुरक्षा संबंधी उपायों पर भी तेजी से कार्य करने के लिए निर्देशित किया। बैठक में दुर्घटना के शिकार लोगों के त्वरित उपचार हेतु व्यवस्था, राज्य में ट्रांमा सेंटर की स्थिति, यातायात के नियमों के उल्लंघन पर चालानी कार्रवाई तथा यातायात नियमों के पालन आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने वाहनों की सघन जांच और तेज गति को नियंत्रित करने के लिए स्पीड गवर्नर लगाने की दिशा में कार्रवाई करने तथा नशापान और सड़क पर स्टंट करके वाहन चलाने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने के निर्देशित किया।

उन्होंने यातायात व्यवस्था की समीक्षा करते हुए जिले के 4 चिन्हांकित ब्लैक स्पाटों की जानकारी ली तथा उनकी प्रगति के बारे में पीडब्ल्यूडी तथा पीएमजीएसवाई व राष्ट्रीय राजमार्ग 43 में बस ले बाय जिसमें कमलपुर में 02, केशवपुर में 02 तेलाईकछार, पार्वतीपुर तथा कुरूवां में स्थित है। उन्होंने एनएच अधिकारियों को इन स्थानों पर और अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिये। बस ले बाय वाले स्थानों पर क्रेन तथा एम्बुलेंस की सुविधा होती है। जिससे सड़कों पर दुघर्टना के दौरान गाड़ियों त्वरित उठा कर यात्रियों को उपचार के लिए एम्बुलेंस की सुविधा मुहैया करायी जा सके। स्वास्थ्य विभाग को ट्रामा सेन्टर को शीघ्र प्रारंभ करने के कहा साथ ही उन्होंने शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग को जनजागरूकता रैली, हेलमेट पहनने, स्कूल तथा कालेजों में यातायात प्रशिक्षण, ड्राइवरों का स्वास्थ्य एवं नेत्र परीक्षण हेतु शिविर का आयोजन करने के निर्देश दिये। उन्होंने परिवहन विभाग एवं यातायात विभाग को समय-समय पर संयुक्त रूप से चेकिंग के निर्देश देते हुए कहा कि बिना हेलमेट, वाहन चालन के दौरान मोबाइल से बात करना व सीट बेल्ट का उपयोग न करना, लाइसेंस के बिना वाहन चालन तथा नशे की हालत में वाहन चलाने वालों पर चालानी कार्यवाही करें।

कलेक्टर नगर पालिका के अधिकारियों को सड़क पर वाहन चालकों को प्रभावित करने वाले अवैह होडिंग्स को हटाने, फुटपाथ तथा पार्किंग स्थलों अतिक्रमण हटाने तथा आवारा मवेशियों हटाने संबंधित कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। आवारा मवेशियों का पकड़कर कांजी हाउस या गौठान में पहुंचाने को कहा। चैक चैराहों पर समुचित प्रकाश व्यवस्था का इंतजाम करने के निर्देश दिये।  

इस दौरान संयुक्त कलेक्टर नरेन्द्र पैकरा, एसडीएम रवि सिंह, ईई पीडब्ल्यूडी महादेव लहरे, ईई पीएमजीएसवाई सोहन चन्द्रा, आरटीओ अमित कुमार कश्यप, यातायात प्रभारी बृज किशोर पाण्डेय, नगर पालिका सिटी मिशन मैनेजर प्रवीण घोष, सब इंजीनियर प्रदीप एक्का, रास्वव अधिकारी सुनील सिन्हा, डीपीएम गनपत नायक, उपस्थित थे।

whatsapp group
Related news