slider
slider

जोरातराई गौठान में रोजाना आते हैं पशु,,,, अब ग्रामीणों को नहीं रहती है अपने पशुओं को चराने की चिंता।किसने कहा मुख्यमंत्री जी से मुलाकात कर इस गौठान में आने का दूंगा न्योता। विस्तार से जानने के लिए पढ़ें आज का दिन।

news-details

नारायणपुर :- जिले के कुनकुरी जनपद के ग्राम जोरातराई में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के उद्देश्य से नरवा,गरवा, घुरूवा और बाड़ी योजना के तहत् साढ़े 6 एकड़ हिस्से में गौठान विकसित किया गया है। गौठान तथा इसके आस-पास का प्राकृतिक सौन्दर्य देखने लायक है। गौठान के निर्माण के बाद से जनसामान्य की भी चहल-पहल इस हिस्से में बढ़ गई है। गौठान में आने वाले पशुओं के हरे चारे के व्यवस्था के लिए चारागाह के लिए हरा चारा लगाया गया है। इस गौठान में मक्का, अजोला, हरी घास के साथ ही पानी की व्यवस्था के लिए डबरी एवं कुंआ का निर्माण भी किया गया है। गौठान में नियमित रूप से पशु आने लगे है। घर से पशु छुटने के बाद सीधे गौठान पहुंचते हैं। पशु पालकों एवं ग्रामीणों को अब अपने पशुओं की देखभाल, उनके चारे पानी का प्रबंध एवं चराने की चिंता नहीं रह गई है। 
जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री एन.आर.राम ने बताया कि आज से कुछ दिन पूर्व तक बियाबान रहा यह हिस्सा अब गौठान बनने के बाद से ग्रामीणों की पसंदीदा जगह बन गया है। यहां भोर से लेकर अंधेरा घिरने तक लोगों की आमदरफ्त बनी रहती है। गौठान में गौवंशीय तथा अजावंशीय (बकरीप्रजाति) के चारे पानी, विचरण एवं विश्राम का इंतजाम है। पशुओं के पेयजल के लिए यहां टंकी तथा चाराखाने के लिए कोटना का निर्माण कराया गया है। पशुओं के विश्राम के लिए चबूतरा तथा पैरा रखने के लिए मचान भी बनाए गए है। इस गौठान में कुंआ से पानी निकालने के लिए सोलर सिस्टम भी स्थापित किया गया है। 
उल्लेखनीय है कि हाल ही में गौठान की व्यवस्था का मुआयना करने जनजातीय सलाहकार परिषद के उपाध्यक्ष(केबिनेट मंत्री) एवं पत्थलगांव विधायक श्री रामपुकार सिंह पहुंचे थे और उन्होंने इस गौठान की तारीफ भी की थी। उन्होंने  गौठान परिसर की साफ-सफाई वहां पशुओं के चारे एवं पानी के प्रबंध के लिए बनाए गए टाके तथा छाया स्थानीय संसाधनों से निर्मित घास-फूस के शेड को देखकर प्रसन्नता जताई एवं जोरातराई गौठान के संबंध में माननीय मुख्यमंत्री जी से मुलाकात होने पर इस गौठान की सुन्दरता एवं व्यवस्था के बारे में चर्चा  जानकारी देने के साथ ही इसके अवलोकन हेतु जोरातराई आने का न्वेता देंगे। 

whatsapp group
Related news