Updates
  1. अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़ा वर्ग को आर्डिनेशन काउंसिल ने गोदरीपारा में मनाया बाबा भीमराव अंबेडकर का जन्मदिवस
  2. कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन में जिले में बाल विवाह की पूर्णतः रोकथाम हेतु किया गया टास्क फोर्स का गठन,रामनवमी एवं अक्षय तृतीया के अवसर पर बाल विवाह होने की है संभावना
  3. चुनाव प्रचार के दौरान ट्रेक्टर चलाते नजर आए स्वास्थ मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल
  4. रिश्ते को शर्मसार करने का मामला पुलिस ने पिता की हत्या करने वाले बेटे को किया गिरफ्तार।
  5. रविवार शाम जनसेवा अभेद आश्रम नारायणपुर में सप्तमी पूजा के अवसर पर भारी संख्या में जुटे श्रद्धालु , ढोल मंजीरा के साथ निकाली गई माता भगवती जी का डोला।
slider
slider

हाई बीपी से मुक्ति योग से ही संभव, उज्जायी प्राणायाम व योग निद्रा से होता है चमत्कार- योगाचार्य संजय गिरि

news-details

अफ़सर अली

चिरमिरी । भारत में उच्च रक्तचाप महामारी का रूप ले चुका है। हर 10 में से 3 व्यक्ति इस महामारी की चपेट में है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में होने वाली सभी मौतों में से 17.5 प्रतिशत मौतों के लिए उच्च रक्तचाप ही जिम्मेदार है।

   यदि आप गलत जीवन शैली की वजह से हाई बीपी या उच्च रक्तचाप के शिकार हो चुके है या उससे बचे रहना चाहते है तो एक योग्य योग शिक्षक की देख-रेख में उज्जायी प्राणायाम व योग निंद्रा का अभ्यास नियमित रूप से शुरू कर दीजिए। अंग्रेजी दवाएं भले ही इस बीमारी से छुटकारा दिलाने में नाकाम हो चुकी हो पर ये प्राणायाम व योगाभ्यास चमत्कार कर सकते है। जीने की कुछ शर्तों के साथ दवाओं से हमेशा के लिए मुक्ति दिला सकते है।

 उक्त बातें योगाचार्य संजय गिरि ने चिरमिरी हाई स्कूल ग्राउंड में पाँच दिवसीय विशेष योग शिविर के तीसरे दिन बुधवार 6 नवम्बर को योगाभ्यास के दौरान कही।

श्री गिरि ने कहा कि भले ही वर्षों से इस विषय को लेकर  एलोपैथिक अनुसंधान हो रहे हो पर इससे मुक्ति के उपाय तो योग में ही हैं। इस दौरान गिरि ने सुबह 6 से 8 बजे तक योगिक- जॉगिंग, सूर्य- नमस्कार, ओम के उच्चारण,  बारह आसनों के पैकेज, आठों प्राणायाम के अभ्यास कराए। अंत मे योग निंद्रा व ध्यान के अभ्यास कराए। सिंहासन, हास्यासन व शांतिपाठ से तीसरे दिन के शिविर का समापन हुआ।

whatsapp group
Related news