Updates
  1. जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले वासियों के लिए नेवता पाती के माध्यम से मतदान दिवस के लिए किया आमंत्रित
  2. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
  3. चिलचिलाती धुप में विधायक गोमती भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम के साथ निकली सड़क पर ,मांगे वोट
  4. निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने पर पत्थलगांव के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी धनीराम भगत निलंबित : जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने किया बड़ा कार्यवाही,भगत का उक्त कृत्यउदासीनता एवं लापरवाही का द्योतक तथा छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम, 1965 के नियम 03 के विपरीत
  5. कोरबा संसदीय निर्वाचन में 27 अभ्यर्थी मैदान में, 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 तक होगी मतदान, मतदान दलों को दिया जाएगा ओ.आर.एस. पैकेट...
slider
slider

मजदूरी भुगतान में अनियमितता की शिकायत पर महिला मजदूरों के साथ जनपद पहुचे कांग्रेस कार्यकर्ता

news-details

पुष्पेन्द्र राजवाड़े ने जनपद सीईओ से चर्चा कर दीपावली पुर्व मजदूरों को मजदूरी भुगतान कराने का किया अनुरोध

महिला मजदूरों की शिकायत पर सीईओ ने तत्काल जांच करने एवं उचित कार्यवाही का दिया आश्वासन

 सोनहत। विकासखंड सोनहत के ग्राम पंचायत चकडड़ एवं ग्राम पाराडोल की महिला मजदूरों ने फिनो के माध्यम से मजदूरी भुगतान में भारी अनियमितता एवं लम्बे समय से मजदूरी लंबित होने की शिकायत लेकर ब्लाक कांग्रेस के नेता पुष्पेन्द्र राजवाड़े के पास पहुची और मजदूरी भुगतान के अलावा कई अन्य प्रकार की समस्याओं के बारे में बताया । भारी संख्या में महिलाओं को परेशान देख पुष्पेन्द्र राजवाड़े ने सांसद प्रतिनिधि सोनहत राजन पाण्डेय एवं लवप्रताप सिंह व अन्य कार्यकर्ताओं के साथ जनपद पंचायत कार्यालय पहुच मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सोनहत को संबंधित महिलाओं की समस्याओं से अवगत कराया पुष्पेन्द्र राजवाड़े ने सीईओ सोनहत को अवगत कराते हुए बताया की ग्राम पंचायत चकड़ड़ के मजदूर आसमा बीबी  का बोरी बंधान कार्य में 3 सप्ताह की मजदूरी पार्वती पति मंगल साय का प्रधान मंत्री आवास का कुल मजदूरी, दनसिया पति रंग साय का मेंड़बंधी  कार्य में 5 सप्ताह की मजदूरी सुखमनिया पति मुनेश , मेंड़ बंधी कार्य में 2 सप्ताह इसी तर्ज पर बहुत से अन्य कई मजदूरों का मजदूरी भुगतान आज दिनांक नही हो सका है। ग्रामीण मजदूरों ने बताया है की एक मजदूर का पिछले तीन वर्षों से आज तक भुगतान नही मिल सका है। इस दौरान मजदूरों ने सीईओ सोनहत को बताया कि फिनो के माध्यम से होने वाले भुगतान में पाराडोल चकड़ड में संबंधित आपरेटर के द्वारा अंगूठा कई बार लगवाया गया लेकिन आज दिनांक तक कोई पैसा नही दिया गया है। जिससे मजदूरी भुगतान वितरण में ठगी की आशंकाएं भी जन्म ले रही है। 

 

प्रधानमंत्री आवास में सामग्री के नाम पर रूपय लेने की शिकायत

ग्रामीण महिलाओं ने बताया की प्रधानमंत्री आवास बनाने एवं सामग्री देने के नाम पर एक व्यक्ति ने अंगूठा लगवाकर पैसा निकलवा लिया गया लेकिन अब न तो सामग्री दी जा रही है और न ही पैसा ही वापस किया जा रहा है ऐसे में ग्रामीणों को भारी परेशानी हो रही है। 

 

वनभूमि से अवैध कब्जा हटाकर गौठान बनाने की मांग

ग्रामीण महिला मजदूरों ने एसडीएम कार्यालय पहुच कर वन भूमि से कब्जा हटाए जाने की मांग भी किया ग्रामीण महिलाओं ने बताया कि ग्राम चकडड़ पाराडोल में भठठीपारा के पास खुटी सरई के जंगल में लगभग 10 एकड़ के जंगलों को काट कर अवैध रूप से कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है जिसकी कई बार शिकायत किए जाने के बावजूद भी अभी तक किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नही किया गया है। जंगलों को काटे जाने से पर्यावारण पर इसका प्रतिकूल असर भी पड़ रहा है। लोगों के द्वारा अनाधिकृत रूप से कब्जे का विस्तार निरंतर किया जा रहा है वहीं वन विभाग देवगढ़ वन परिक्षेत्र आंख बंद कर बैठा है। इस दौरान ग्रामीण महिलाओं ने मांग करते हुए कहा कि यदि उक्त जगह पर अवैध कब्जे को हटा कर शासकीय गौठान बना दिया जाए तो इस भूमि का उपयोग क्षेत्र के गौवंशो के हित में एक सराहनीय पहल हो सकती है। 

इनका कहना है

चकडड़ पाराडोल क्षेत्र में काफी संख्या में महिलाओं ने आकर फिनो के माध्यम से मजदूरी भुगतान में अंगूठा लगाने के बाद भुगतान राशी नही दिए जाने कि शिकायत किया है जिस पर कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा को तत्काल जांच करने के निर्देश दिए गए हैं जांच उपरांत नियमानुसार कार्यवाही किया जावेगा।

आर एस चंदे प्रभारी सीईओ सोनहत

 

सरकार मजदूरों के हित में लगातार कार्य कर रही है गौठान के अलावा क्षेत्र में मनरेगा के तहत लोगों को रोजगार मिल रहा है लेकिन कुछ लोगों के द्वारा फिनो से होने वाले भुगतान में गड़बड़ी कर मजदूरों को परेशान किया जा रहा है जिसे बर्दाश्त नही किया जावेगा ऐसे लोगो के खिलाफ शिकायत कर उचित कार्यवाही का अनुरोध किया जावेगा ताकि मजदूरों को परेशानी न हो। 

पुष्पेन्द्र राजवाड़े नेता कांग्रेस

whatsapp group
Related news