Updates
  1. जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले वासियों के लिए नेवता पाती के माध्यम से मतदान दिवस के लिए किया आमंत्रित
  2. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
  3. चिलचिलाती धुप में विधायक गोमती भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम के साथ निकली सड़क पर ,मांगे वोट
  4. निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने पर पत्थलगांव के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी धनीराम भगत निलंबित : जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने किया बड़ा कार्यवाही,भगत का उक्त कृत्यउदासीनता एवं लापरवाही का द्योतक तथा छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम, 1965 के नियम 03 के विपरीत
  5. कोरबा संसदीय निर्वाचन में 27 अभ्यर्थी मैदान में, 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 तक होगी मतदान, मतदान दलों को दिया जाएगा ओ.आर.एस. पैकेट...
slider
slider

पानी की हो रही बर्बादी पर नगर निगम बेसुध - प्रकाशपुंज पांडेय

news-details

समाजसेवी प्रकाशपुंज पांडेय ने कुछ तस्वीरें जारी करते हुए मीडिया के माध्यम से नगर निगम प्रशासन का ध्यान आकर्षण करते हुए बताया है कि, जहां एक ओर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा पानी के बचाव के लिए प्रयासरत हैं और जनता को संचार माध्यमों के जरिए जागरूक करने का काम कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर प्रसाशन और नगर निगम की लापरवाही के कारण जगह जगह पानी की बर्बादी हो रही है। पानी के बचाव के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिस पर सरकारों द्वारा करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं लेकिन स्थानीय प्रशासन के अधिकारीयों और कर्मचारियों के सुस्त रवैये और गैरजिम्मेदाराना बर्ताव के कारण बारम्बार शिकायत दर्ज कराने के बावजूद इस अहम समस्या के समाधान के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है।

प्रकाशपुन्ज पाण्डेय ने कुछ तस्वीरें जारी करते हुए बताया कि ये तस्वीरें और कहीं की नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के भाटागांव की हैं जो कि नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत आता है। भाटागांव, रायपुर के वार्ड क्रमांक 61 डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड में सब्जी मार्केट के पास मुख्य सड़क की हैं जहां सालों से पानी की बर्बादी हो रही है। यहीं पास ही में स्थित सरकारी स्कूल में जो बच्चे पढ़ने के लिए आते जाते हैं वो नादानी वश इस पानी में खेलते हैं। कभी जब मेंटेनेंस के चलते पानी सप्लाई बंद की जाती है और उसके बाद जब शुरू की जाती है तब जहां से पानी लीक हो रहा है, वो गड्ढा पानी के फ़ोर्स के कारण अब धीरे धीरे बड़ा हो गया है। 

प्रकाशपुन्ज पाण्डेय ने अपनी आंखों देखा हाल बताया कि एक दिन कुछ बच्चे रोज़ की तरह स्कूल जाते समय वहाँ पानी में खेल रहे थे और तभी दो बच्चों का पैर पानी से भरे हुए गड्ढे में फँस गया और वे रोने और कराहने लगे। तब प्रकाशपुन्ज पाण्डेय जोकि वहीं पास ही एक चाय की दुकान पर मौजूद थे, उन्होंने कुछ लोगों की मदद से उन बच्चों का पैर उस गड्ढे से निकाला। उसके बाद उन्होंने कई बार इसकी सूचना नगर निगम को दी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने बताया कि उनकी तरह ही और भी कई लोगों ने इस समस्या को नगर निगम के कर्मचारियों के संज्ञान में लाया है लेकिन शायद उनके कान पर अभी तक कोई जूं नहीं रेंग रहा है। 

प्रकाशपुन्ज पाण्डेय ने मीडिया के माध्यम से नगर निगम प्रशासन से अपील की है इस समस्या का समाधान शीघ्र अतिशीघ्र करे। ग़ौरतलब है कि यह तो एक जगह की समस्या है। न जाने और कितनी जगहों पर इसी प्रकार से पानी बर्बाद हो रहा है। हमें आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित रखने के लिए जल का बचाव व संरक्षण करने के लिए प्रमुखता से प्रयास करना होगा जिसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को ज़िम्मेदारी लेनी होगी। 

 

 

whatsapp group
Related news