विधायक डॉ. विनय ने बड़ाबाजार के दुर्गा पंडाल में किसानों को बांटा साढ़े 11 करोड़ के ऋण माफी चेक

news-details

कार्यक्रम के पहले पूर्व विदेश मंत्री स्व: सुषमा स्वराज को किया श्रद्धांजलि अर्पित

"अफ़सर अली"

चिरमिरी । बुधवार को मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल के मुख्य आतिथ्य में बड़ाबाजार चिरमिरी दुर्गा पंडाल में कृषक ऋण माफ तिहार का आयोजन किया गया जिसमें सहकारी बैंक चिरमिरी के किसान हितग्राहियों का कर्ज माफ़ चेक़ का वितरण किया गया । 3156 चालू ऋण कालातीत ऋण 1256 कुल ऋण माफ 4412 राशि 11 करोड़ 22 लाख 32 हजार 3 सौ रुपये 63 पैसे की कर्ज माफी किसानो के लिए की गई। वही 3 हज़ार 7 सौ 29 सहकारी बैंक चिरमिरी के द्वारा खड़गवां समिति, जिल्दा समिति के किसानों को 5 करोड़ 40 लाख 73 हजार 76 रुपये का नया ऋण प्रदान किया गया, जिसमें नगद ऋण 99 लाख 88 हज़ार 7 सौ वस्तु ऋण 4 करोड़ 40 लाख 84 हज़ार 3 सौ 76 रुपये दिया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत माँ सरस्वती के छायाचित्र पर दीप प्रजवलित व माल्यर्पण कर किया गया । इसके बाद मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल ने पूर्व विदेश मंत्री स्व. सुषमा स्वराज के निधन पर गहरा दुःख जताते हुए उन्हें सादर नमन किया । ईसके बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार की महती योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बारी की जानकारी देते हुए कहा कि गुरुवा के रूप में गांव के जानवरों के लिए पूरी तरह चारा पानी की व्यवस्था रहेगी । उसी गौठान के अंतर्गत प्राप्त होने वाले गोबर से जैविक खाद निर्माण किया जाएगा जिसका उपयोग खेती के लिए किसान कर सकेंगे जिससे रासायनिक खादों का प्रचलन भी कम होगा। उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री बनते ही चुनाव में किये अपने वादे में खरा उतरा । उन्होंने कैबिनेट की पहली ही बैठक में महज कुछ घंटे के अंदर ही किसानों के हित में बड़ा व ऐतिहासिक फैसला लिया जिसमें प्रदेश के 16 लाख 65 हज़ार से अधिक किसानों का 6100 करोड़ रुपये का कर्ज़ा माफ कर दिया । इस योजना से पुरे राज्य के करीब 16 लाख 65 हज़ार किसानों को लाभ मिला । इसके अलावा मुख्यमंत्री ने नया छतीसगढ़ बनाने का संकल्प लेते हुए किसानो के हक का फैसला लिया और धान का समर्थन मूल्य में इजाफ़ा कर 2500 रुपये क्वीटल की दर से धान का समर्थन मूल्य बढ़ाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया । इससे न केवल किसान लाभान्वित हुए बल्कि उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आई।

विधायक डॉ. विनय ने आगे कहा की रमन की 15 साल की सरकार केवल भाजपा और उनके दलालो के लिए ऐसे कार्य किये जाते थे जो नफरत फ़ैलाने के लिए ही होते थे । जैसे गौशाला के नाम पर लाखों रुपये सरकारी लोन लेकर गायों को भूखे रखकर औऱ बीमारी से उन्हें मारकर लाखों रुपये डकार गए और उससे भी पेट नही भरा तो उनकी खाल बेच डाला । यह भाजपा के लोगो का कर्म है । आज भूपेश सरकार दीन दुःखियों औऱ ग्रामीण परिवेश के उत्थान के लिए नरवा, घुरवा, गरूआ, बाड़ी के लिए काम कर रही है। इस वर्ष भी भाजपा की केंद्र सरकार के द्वारा मात्र 100 रुपये धान खरीदी की कीमत में इज़ाफ़ा किया गया है । इसी प्रकार लोगों से जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए 40 से 60 साल तक का प्रमाण मांगा जाता था, लेकिन कांग्रेस सरकार के द्वारा जन्म सिद्ध अधिकार के तहत जाति प्रमाण पत्र बनाकर दिया जा रहा है। कांग्रेस सरकार तेंदूपत्ता का समर्थन मूल्य, ग्रामीणों को वन अधिकार पट्टा, बच्चा पैदा होने के पश्चात जाति प्रमाण पत्र, छोटे भू-खंडो का रजिस्ट्रीकरण जैसा कार्य कर रही है।
इसके बाद लोगो को संबोधित करते हुए कांग्रेस के चिरमिरी ब्लाक अध्यक्ष सुभाष कश्यप ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के 40 पंचायतों में 10 गौठान का चयन किया गया । साथ ही हरेली पर्व पर गौठानो का शुभारंभ किया गया । छत्तीसगढ़ सरकार का मुख्य उद्देश्य गांव व किसानों की ओर है । गौठान योजना से अच्छी नश्ल की गाय से ज़्यादा दूध का उदपादन मिलेगा । उन्होंने आगे कहा कि शेष बचे किसानो का भी ऋण माफी का कार्य किया जा रहा है । पूर्व की सरकार ने केवल बड़े-बड़े उद्योगपतियों को लाभ पहुँचाया।
इस कार्यक्रम में कांग्रेस नेत्री अंजना जायसवाल, प्रफुल कुमार, जिला प्रवक्ता प्रमोद सिंह, अवध बिहारी, विधायक प्रतिनिधि शिवांश जैन, मनोज जैन, गुरभेज सिंह, अरविंद नामदेव, संजय सिंह, ओ.पी.प्रीतम, प्रदीप कुमार पाण्डेय, हीरालाल दास, प्रकाश तिवारी, शंकर राव, उमाशंकर अलगमकर, सुजाता भारद्वाज, वरुण शर्मा, रामप्यारे चौहान, अरुण विश्वकर्मा, सुरेश अग्रवाल, राहुल मलिक, सुधीर अग्रवाल, राजेश सिंह बच्ची, दिनेश दुबे, योगेश साहू, अशरफ़ अली, चंद्रभान बर्मन, शाहबुद्दीन व कांग्रेस के अन्य कार्यकर्ताओ की सहभागिता रही।

Related News