• अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वन मंत्री मोहम्मद अकबर कवर्धा के योग कार्यक्रम में होंगे शामिल
  • क्या संजीव भट्ट को फर्जी मामलों में उम्र कैद हुई है..?
  • बुजुर्गो के साथ भाजयुमो ने मनाया रोशन का जन्मदिन
  • मुस्लिमों को मार रहा हैं चीन,मानव अंगो की कमी को पूरा करने के लिए चीनी जेलों में बंद कैदियों के शरीर का सहारा ले रही चीन
  • पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव कर रहे हैं विभागीय कार्यों की समीक्षा
  • कृषि स्थायी समिति की बैठक 26 जून को

स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त- भोस्कर विलास

स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त- भोस्कर विलास

कोरिया कलेक्टर ने किया प्रातः 4 बजे के पूर्व जिला चिकित्सालय बैकुण्ठपुर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनहत का आकस्मिक निरीक्षण

बैकुंठपुर । कोरिया कलेक्टर भोस्कर विलास संदीपान आज रविवार को प्रातः 4 बजे के पूर्व ही मरीजों की परेशानियां एवं चिकित्सालय की व्यवस्था देखने अचानक जिला चिकित्सालय बैकुण्ठपुर पहुंचे । उन्होंने चिकित्सालय में मेल वार्ड, फीमेल वार्ड, सर्जिकल वार्ड तथा एसएनसीयू वार्ड के विभिन्न कक्षों प्रसूति, जनरल, आईसीयू, आक्सीजन सिलेंडर, आपरेशन थियेटर, पुरूष एवं महिला सर्जिकल, प्राईवेट वार्ड, आपातकालीन चिकित्सा सहित अन्य कक्षों का निरीक्षण किया। उन्होंने साफ-सफाई, सीसीटीव्ही, चिकित्सालय में उपलब्ध एंबुलेंस, दवाई वितरण के लिए फार्माशिष्ट सहित अन्य सभी व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

एसएनसीयू में नवजात बच्चों के देखभाल के लिए तैनात चिकित्सक अनुपस्थित तथा स्टाफ नर्स सोते पाये गये। कलेक्टर ने मरीजों से बात कर पेयजल, दवाई की उपलब्धता एवं मेडिकल स्टाफ के कार्यव्यवहार की जानकारी ली। उन्होंने मौके पर उपस्थित सीएचएमओ डाॅ.रामेश्वर शर्मा को कार्य में अनुपस्थित तथा सेवा में लापरवाही बरतने के कारण एसएनसीयू में पदस्थ चिकित्सक, स्टाफ नर्स, वार्ड आया, केजुअल्टी के वार्ड ब्वाय, लेबर रूम में कार्यरत स्टाफ नर्स तथा चैकीदार पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
इसके बाद वे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनहत पहुंचकर वहां विभिन्न वार्डों में घूमकर सभी व्यवस्थाओं को देखा तथा आवश्यकता के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती हुए मरीज से बात कर उनका हाल चाल पूछा। सेवा में लापरवाही बरतने तथा अनुपस्थित पाये गये स्टाफ पर उन्होंने अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएचएमओ को कार्यवाही करने के निर्देश दिये। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक चाईल्ड स्पेशलिस्ट एवं कम से कम दो वार्ड ब्वाय की आवश्यकता से उन्हें अवगत कराया गया।
ज्ञात हो कि कोरिया कलेक्टर भोस्कर विलास संदिपान जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर बहुत ही गंभीर हैं। उन्होंने कहा कि शासकीय चिकित्सालयों द्वारा आम जनों को सही समय पर समुचित सुविधाओं का लाभ अधिक से अधिक मिल सके, ताकि उनका बेहतर इलाज संभव हो सके क्योंकि स्वास्थ्य सेवा किसी भी व्यक्ति के जीवन से जुडी सेवा है।

About Aaj Ka Din

Leave a reply translated