• रायगढ़ विधानसभा कार्यकर्ता सम्मेलन 25 को होगी
  • रायपुर । 23 मार्च: इस देश में सारी विचारधाराओं को आज़माया जा चुका है. अब समय भगत सिंह और डॉ अंबेडकर के विचारों को आज़माने का है. ये विचार हैं वरिष्ठ पत्रकार उर्मिलेश के.
  • बलोदा बाजार की गिधौरी बस स्टैंड के पास चलती ट्रक में लगी आग
  • यूपी से आये फ़ाग गायकों के गीत पर विधायक डॉ. विनय ने समर्थकों के साथ मनाई होली
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा किये गए अभूतपूर्व विकास कार्य को लेकर जनता के बीच जाएगी भाजपा
  • नशे में धुत युवक करना चाह रहे थे घिनौना काम,विफल होने पर दिए ऐसे घटना को अंजाम की जानकार सबकी रूहें कांप जायेगी,विस्तार से जानने के लिए पढ़ें-आज का दिन

मतदान अधिकारियों को दिया जा रहा गहन प्रषिक्षण

कलेक्टर ने लिया जायजा
जषपुरनगर –लोकसभा चुनाव के लिए मतदान दल के अधिकारियों को 15 मार्च से प्रषिक्षण दिए जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। 17 मार्च तक चलने वाले प्रषिक्षण के इस प्रथम दौर में 1004 पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक 1 को मास्टर टेªनर द्वारा मतदान सम्पन्न कराने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी जा रहा है। आज शाम कलेक्टर श्री निलेषकुमार महादेव क्षीरसागर ने बालक उ.मा.शाला जषपुर पहुंचे और प्रषिक्षण का जायजा लिया। इस अवसर पर उन्होंने मतदान दल के अधिकारियों को प्रषिक्षण में बताई जा रही एक-एक बातों को ध्यान से सुनने और उसे अमल में लाने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने अधिकारियों को प्रषिक्षण के दौरान यदि कोई बात समझ में न आ रही हो तो, उसे मास्टर टेªनर से पुछने की समझाईष दी। 
 जषपुर जिले में मतदान दल के अधिकारियों को प्रथम चरण का स्कूल जषपर, बगीचा एवं कुनकुरी शासकीय महाविद्यालय पत्थलगांव तथा शासकीय कन्या हायर सेकण्डरी स्कूल कांसाबेल में प्रषिक्षण दिया जा रहा है।
प्रषिक्षण में पीठासीन और मतदान अधिकारी क्रमांक 1 को उनके कार्यप्रणाली एवं दायित्वों ई.व्हीएम की कार्यप्रणाली, वीवीपैट के बारे में गहन जानकारी दिए जाने के साथ ही मतदान से पूर्व तैयारी जैसे मतदान केन्द्र के भीतर की व्यवस्था एवं सुरक्षा, मतदान प्रारंभ होने से पूर्व ई.व्हीएम और वीवपैट मषीन को तैयार करने, माॅक पोल का आयोजन, माॅक पोल के बाद ई.व्हीएम को क्लीयर करना सील करना, मतदान प्रारंभ कराना एवं रिकार्ड किए गए मतों का लेखा मतदान समाप्ति के पष्चात् ई.व्हीएम एवं वीवीपैट को सीलिंग, निर्वाचन संबंधी दस्तावेजों की मुहरबंदी के सबंध में गहन प्रषिक्षण दिया गया।
 मोबाईल एप सी-टाॅप्स का प्रषिक्षण
          निर्वाचन आयोग द्वारा पीठासीन अधिकारियों के लिए इस बार लोकसभा चुनाव में एक मोबाईल एप सी-टाॅप्स बनाया गया है। पीठासीन अधिकारियों को इस मोबाईल एप को डाऊनलोड करने एवं इसके संचालन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। मास्टर टेªनर्स ने पीठासीन अधिकारियों को इसका प्रायोगिक प्रषिक्षण भी दिया। इस दौरान पीठासीन अधिकारी को आवष्यक मार्गदर्षन के लिए तकनीकी अधिकारी/कर्मचारी भी तैनात किए गए थे। इस मोबाईल एप के जरिए पीठासीन अधिकारी अपने दल की रवानगी से लेकर मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दे सकेंगे। 

About Prashant Sahay

Leave a reply translated

Newsletter