• भीषण गर्मी में बिजली गुल से ग्रामीण हलाकान,माह भर से किस ग्राम के ग्रामीण खोज रहे बिजली,जानने के लिए पढ़ें-आज का दिन
  • राजू गाइड और नरेंद्र मोदी..!!!
  • गीत बिना मर जाएंगे। पत्तों-सा झर जाएंगे।
  • बाईक ट्रक में भिड़ंत दो की घटना स्थल पर मौके पर मौत एक कि हालत गंभीर
  • पराजय से भयभीत मोदी जी मीडिया को बुला बुलाकर इंटरव्यू दे रहे हैं :-कांग्रेस
  • कांग्रेस की राज्य की सभी 11 लोकसभा सीटों में होगी जीत

रायपुर हॉफ मैराथन का आयोजन होगा हर साल : खेल मंत्री उमेश पटेल

रायपुर हॉफ मैराथन का आयोजन होगा हर साल : खेल मंत्री उमेश पटेल

0 हैदराबाद के तीरथा पुन और केनिया की एटसेग्नेट बेलेटे इजिव तीसरे रायपुर हाफ मैराथन के बने विजेता
0 ब्लेड रनर वर्ग में एस. रमेश राव रहे विजेता
0 छत्तीसगढ़ सहित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय धावकों ने किया अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन
0 ट्रायसाइकल में सुमन रावत और शिव नेताम ने मारी बाजी
0 अटलनगर में तीसरे रायपुर हाफ मैराथन का भव्य आयोजन


रायपुर- खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आज राजधानी रायपुर के अटलनगर स्थित अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के पास तीसरे रायपुर हाफ मैराथन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल ने हरी झण्डी दिखाकर मैराथन दौड़ का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खेल मंत्री श्री पटेल ने कहा कि इस बार मैराथन के लिए छत्तीसगढ़ सहित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रिकॉर्ड 31 हजार से अधिक धावकों ने अपना पंजीयन कराया। उन्होंने कहा कि हाफ मैराथन का आयोजन प्रत्येक वर्ष किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा को निखारने का अवसर मिल सके। श्री पटेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य की खेल प्रतिभा जिन्होंने न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है उनके सतत् मार्गदर्शन और सहयोग प्रदेश में होने वाले खेल आयोजनों में लिया जाएगा। इस मैराथन में राज्य की खेल-प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए राज्य चयनित वर्ग और ब्लेड रनर का आयोजन किया गया।


राज्यसभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा ने कहा कि सुबह की हवा सौ मन की दवा होती है। इस प्रकार के मैराथन के आयोजन से स्वस्थ्य शरीर का विकास होता है। रायपुर पश्चिम के विधायक श्री विकास उपाध्याय ने कहा कि हाफ मैराथन के आयोजन से राजधानी को अब मेट्रो राजधानी के रूप में पहचान मिलने लगी है। समय-समय पर इस प्रकार की गतिविधियां होते रहने से खिलाडिय़ों को बेहतर मंच उपलब्ध होता है। खेल विभाग के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने सफल आयोजन के लिए जनप्रतिनिधियों, खेलसंघों, मीडिया प्रतिनिधियों, जिला व पुलिस प्रशासन सहित खिलाडिय़ों का आभार प्रदर्शन किया।
समारोह पर अंतर्राष्ट्रीय पूर्व हॉकी खिलाड़ी श्री विन्सेट लकड़ा, श्रीमती नीता डुमरे, श्रीमती सबा अंजूम ने भी संबोधित करते हुए मैराथन में भाग लिए प्रतिभागियों को उत्साहवर्धन किया। इस मौके पर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती शारदा वर्मा, ओलंपियन श्री राजेन्द्र प्रसाद, अंतर्राष्ट्रीय निर्णायक श्री संजय शर्मा, खेल विभाग के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, उच्च शिक्षा सचिव श्री सुरेन्द्र कुमार जायसवाल, मिशन संचालक श्री पी. दयानंद, कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस., वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरीफ शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह, नगर निगम आयुक्त शिव अनंत तायल, खेल विभाग की संचालक श्रीमती श्वेता सिन्हा और मंदिरहसौद सरपंच सहित बड़ी संख्या में खेलसंघ के प्रदाधिकारी और खेलप्रेमी उपस्थित थे।

अबूझमाड़ के बच्चों की मलखम्ब प्रदर्शन रहा आकर्षण का केन्द्र,जापान ओलम्पिक के लिए मिला है आमंत्रण
रायपुर हाफ मैराथन के समापन कार्यक्रम में नारायणपुर जिले के देवगांव पोटाकेबिन के बच्चों द्वारा मलखम्ब में की गई प्रस्तुति उपस्थित सभी दर्शकों का मन मोह लिया। खेलमंत्री श्री उमेश पटेल ने बच्चों के शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि मलखम्ब का प्रदर्शन को और प्रमोट करने की जरूरत है। राज्य स्तर पर आगामी 15 अगस्त में इन बच्चों को आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि जापान में होने वाले ओलंपिक के लिए इन बच्चों को जापान में प्रदर्शन के आमंत्रण भी मिला हुआ है।

रायपुर हॉफ मैराथन के विजेता
राष्ट्रीय स्तर पर 20 वर्ष से ऊपर पुरूष धावक 21 किमी दौड़ में हैदराबाद के सर्वश्री तीरथा पुन प्रथम, इथोपिया के समीर नसेर सरिफ द्वितीय तथा मेघालय के शंकर मान थापा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी तरह महिला धावक में केन्या की एटसेग्ेट बेलेटे इजिव प्रथम, यूनिस लिसिया द्वितीय, कैरेन जेबेट ने तृतीय स्थान प्राप्त किया इनमें महिला-पुरूष दोनों वर्गों के विजेताओं को 3-3 लाख रूपए, दूसरे स्थान वाले को 2-2 लाख रूपए और तीसरे स्थान वाले को एक-एक लाख रूपए की राशि प्रदान प्रदान की गई। इस बार मैराथन में केवल छत्तीसगढ़ के प्रतिभागियों के लिए राज्य चयनित वर्ग के तहत मैराथन का आयोजन भी किया गया था। जिसमें 21 किमी दौड़ में वर्ग 21 किलोमीटर के दौड़ में पुरूष धावक बिलाईगढ़ बलौदाबाजार के गेन्दलाल सिदार प्रथम, दुर्ग के युधिष्ठिर साहू द्वितीय तथा राजनांदगाव के रूपचंद साहू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। और महिला धावकों में सूरजपुर की चंद्रावती प्रथम, दुर्ग की रूखमणी साहू द्वितीय और मुंगेली की संदीपा मरकाम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया इनमें विजेताओं को एक लाख रूपए, द्वितीय स्थान वाले को 75 हजार रूपए और तृतीय स्थान वाले को 50 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई।
स्कूल और कॉलेज के 15 से 20 वर्ष के बालक 10 किलोमीटर में साई भोपाल के अब्दुल बारी प्रथम, अलीगढ़ उत्तरप्रदेश के नरेन्द्र प्रताप सिंह द्वितीय और भोपाल अकादमी के अनिल बम्भारिया तृतीय और बालिका 10 किलोमीटर दौड़ में बनारस उत्तरप्रदेश की रेबी पॉल प्रथम व प्रेम लता यादव द्वितीय तथा कटनी मध्यप्रदेश की तजिन्दर कौर तृतीय स्थान पर रहे इस दोनों वर्ग के प्रथम स्थान प्राप्त विजेताओं को 50-50 हजार रूपए, दूसरे स्थान वाले को 25-25 हजार रूपए और तीसरे स्थान वाले को 20-20 हजार रूपए प्रदान किया गया। स्कूल के 10 से 14 वर्ष के बालक 05 किलोमीटर दौड़ में भोपल के अभिषेक ठाकुर प्रथम, कानपुर के राहुल मौर्या द्वितीय और कोण्डागांव के हरलाल मंडावी तृतीय स्थान पर रहे। बालिका में भावनगर महाराष्ट्र की गायत्री गायकवाड़ प्रथम, नागपुर की त्रिप्ती पटले द्वितीय, डीमरापाल बस्तर की प्रमिला पोयम तृतीय स्थान पर रहे। इन दोनों वर्ग में प्रथम स्थान को 25-25 हजार रूपए, द्वितीय स्थान वाले को 20-20 हजार रूपए और तृतीय स्थान वाले को 15-15 हजार रूपए की राशि से पुरस्कृत किया गया।


वेटरन ग्रुप-1 में 5 किलोमीटर की रेस में 40 से 50 वर्ष पुरूष में बिलासपुर के पीर मोहम्मद प्रथम, रायपुर के सुखनंदन ध्रुव द्वितीय तथा हरियाणाके सुरेश कुमार तृतीय स्थान प्राप्त किए। वेटरन ग्रुप-2 महिला में नागपुर की शारदा बोयर प्रथम, नागपुर की ही शोभा यादव द्वितीय और बैकुण्ठपुर कोरिया की सावित्री रोशन राजवाड़े ने तृतीय प्राप्त किया। वैटरन ग्रुप-3 में 51 से 60 वर्ष के पुरूष प्रतिभागी 5 किलोमीटर में देहरादून के मुकेश राणा प्रथम, नागपुर के घनश्याम पदमारिवार द्वितीय और रायपुर के पवन धनगर तृतीय रहे तथा वेटरन गु्रप 4 में 60 वर्ष से ऊपर के पुरूष में जौनपुर के सभाजित यादव प्रथम, नवागढ़ जांजगीर-चांपा के धनेश्वर यादव द्वितीय और सारंगढ़ रायगढ़ के गुजारी लाल चन्द्र तृतीय स्थान प्राप्त किया इन सभी प्रतिभागियों में प्रथम स्थान वाले को 25-25 हजार रूपए, द्वितीय स्थान वाले को 20-20 हजार रूपए तथा तृतीय स्थान वाले को 15-15 हजार रूपए की राशि प्रदान किया गया।
दिव्यांग दृष्टि बाधित पुरूष 01 किलोमीटर की दौड़ में बड़ेराजपुर कोण्डागांव के पवन कुमार प्रथम, मठपुरैना रायपुर के रूपेश नेताम द्वितीय और बलौद के प्रीतम कुमार तृतीय रहे तथा महिला में महासमुंद की कु. इश्वरी निषाद प्रथम, सरगुजा की कु. बसंती तिग्गा द्वितीय और बलौदाबाजार की कु. उर्मिला यादव तृतीय प्राप्त किया। दिव्यांग दोनों वर्गों में प्रथम स्थान प्राप्त विजेताओं को 20-20 हजार रूपए, द्वितीय को 15-15 हजार रूपए, तृतीय को 10-10 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई।ट्रायसायकल पुरूष में कबीरधाम के शिवनेताम प्रथम, योगेश्वर द्वितीय एवं जांजगीर-चांपा के महेन्द्र कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। ट्रायसायकल महिला में लखनऊ की सुमन रावत प्रथम, बलौदाबाजार की गायत्री साहू द्वितीय तथा जांजगीर-चांपा की लक्ष्मी केंवट ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। दोनों वर्गों में प्रथम स्थान प्राप्त विजेताओं को 20-20 हजार रूपए, द्वितीय को 15-15 हजार रूपए, तृतीय को 10-10 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई। ब्लेड रनर 5 किलोमीटर सीआरपीएफ बटालियन दंतेवाड़ा एम रमेश राव प्रथम, चरौदा रायपुर के अनवर खान असरफी और जशपुर के कुलदीप मिंज ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रथम को 10 हजार, द्वितीय को सात हजार और तृतीय स्थान प्राप्त विजेता को 5 हजार रूपए का पुरस्कार प्रदान किया गया।

About Prashant Sahay

Leave a reply translated