• प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी पर देश की जनता की तरह दिल्ली की जनता को भी पूर्ण विश्वास है-मनोज तिवारी
  • ईव्हीएम मशीनों को दोहरे ताले से किया गया सील
  • Gulab ka Sharbat
  • Bel Ka Juice
  • भारतीय अर्थव्यवस्था
  • Garmi Me Piye Istrawberi

विधानसभा में उठा खनिज न्यास निधि के खर्च का मामला,डीएमएफ में हुए कार्यों की जांच के लिए कुनकुरी विधायक ने किया मांग

विधानसभा में उठा खनिज न्यास निधि के खर्च का मामला,डीएमएफ में हुए कार्यों की जांच के लिए कुनकुरी विधायक ने किया मांग

कुनकुरी विधायक यूडी मिंज ने उठाया खनिज न्यास निधि का मामला

मुख्यमंत्री से खनिज न्यास निधि के कामों की जाँच की माँग

रायपुर-विधानसभा में खनिज न्यास निधि में हुए व्यय के सम्बंध में कुनकुरी विधायक यूडी मिंज ने प्रश्न खनिज मंत्री से किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री से पूछा कि
खनिज न्यास निधि का जशपुर जिले में गठन कब किया गया है। वर्ष 2016 से खनिज न्यास से जनवरी 2019 तक कितनी राशि प्राप्त हुई और किन किन कार्यों में किया गया।
प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि खनिज न्यास निधि का गठन 2 जनवरी 2016 को किया गया है अब तक 99 करोड़ 132 लाख रुपये जशपुर जिले के विभिन्न कार्य के लिए प्राप्त हुई 2016-17 में 18 करोड़ 36 लाख 16 हजार,2017-18 में 58 करोड़ 03 लाख 026 हजार, 2018-19 में 30 करोड़ 19 लाख 25 हज़ार प्राप्त हुआ जिसमें2016-17 में 16 करोड़ 73 लाख 97 हजार,2017-18 में
48 करोड़ 08 लाख 90 हजार, 2018-19 में 20 करोड़ 93 लाख 78 हज़ार व्यय किये गए हैं।

लोकहित में नहीँ कराए गये खनिज निधि से काम:-यू ड़ी मिंज

कुनकुरी विधायक यू डी मिंज ने बताया कि जशपुर में ड़ीएमएफ में खर्च की गई राशि लोकहित में कम एवं आवश्यक कार्यों में व्यय में कम किया गया है उन्होंने बताया कि बेटी जिंदाबाद कार्यक्रम के नाम पर अत्याधिक व्यय किया गया है । इसी प्रकार अनावश्यक जगहों पर पुलिया स्टॉप डेम तटबंध आदि के निर्माण कार्य को स्वीकृति देकर राशि व्यय की गई है।विधायक मिंज ने बताया कि इसके साथ ही स्कूलों आंगनबाड़ी केंद्रों के मरम्मत के नाम पर खनिज न्यास निधि की राशि का बंदरबाट किया गया है। इस निधि से लोक हित के काम को कम स्वीकृति दी गई है जो सन्देह को जन्म देता है जिन कार्यों को खनिज न्यास निधि से स्वीकृत किया गया है उनका किसी भी प्रकार से भौतिक सत्यापन नहीँ कराया गया है निर्माण एवं मरम्मत कार्यों की गुणवत्ता भी उनमें नहीँ है।

विधायक कुनकुरी ने कहा कि सभी कार्यों के भौतिक सत्यापन के लिए कांग्रेस का जांच समिति से कराई जाएगी। विधायक श्री मिंज ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से जशपुर में खनिज न्यास निधि से हुए वर्षवार कार्य की जांच कराकर करवाई की माँग की है।

About Prashant Sahay

Leave a reply translated

Translate »