• भीषण गर्मी में बिजली गुल से ग्रामीण हलाकान,माह भर से किस ग्राम के ग्रामीण खोज रहे बिजली,जानने के लिए पढ़ें-आज का दिन
  • राजू गाइड और नरेंद्र मोदी..!!!
  • गीत बिना मर जाएंगे। पत्तों-सा झर जाएंगे।
  • बाईक ट्रक में भिड़ंत दो की घटना स्थल पर मौके पर मौत एक कि हालत गंभीर
  • पराजय से भयभीत मोदी जी मीडिया को बुला बुलाकर इंटरव्यू दे रहे हैं :-कांग्रेस
  • कांग्रेस की राज्य की सभी 11 लोकसभा सीटों में होगी जीत

सेहत के लिए कितना फायदेमंद है कड़वा करेला …,सिर्फ हेल्थ ही नहीं, स्किन और ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद है कड़वा करेला

सेहत के लिए कितना फायदेमंद है कड़वा करेला …,सिर्फ हेल्थ ही नहीं, स्किन और ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद है कड़वा करेला
करेला अपने अलग स्वाद के लिए जाना जाता है। अपने कड़वे स्वाद के कारण ही बहुत कम ही लोग हैं जो करेला खाना पसंद करते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि करेला सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन और ब्यूटी के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। इस क्रंची वेजिटेबल के कुछ जादुई फायदे हैं जो आपकी स्किन को नैचरली ब्यूटीफुल बना देता है। यहां हम आपको करेले के ऐसे ही पांच ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं…

ऐंटी एजिंग

अगर आप उम्र को मात देना चाहती हैं तो आज ही करेला खाना शुरू करें। करेले में काफी ज्यादा मात्रा में विटमिन सी पाया जाता है जो कि आपके बढ़ती उम्र की रफ्तार को धीमा कर सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप ढेर सारे तेल में फ्राई करके करेला खाएं। ऐसा करने की बजाए करेले को उबालें, उसमें नींबू का रस और नमक डालकर खाएं और फायदा आपको काफी जल्दी ही देखने को मिलेगा।

ब्लड प्यूरोफायर

करेला ऐंटिऑक्सिडेंट के मामले में काफी रिच होता है जो कि शरीर के तकरीबन सभी नुकसानदेह टॉक्सिन्स और अशुद्धियों को निकालकर स्किन को शुद्ध, खूबसूरत और हेल्दी बनाता है।

स्किन क्लेन्जर

दो चम्मच करेले के जूस में 2 चम्मच ऑरेंज जूस मिलाकर इस मिश्रण को कॉटन बॉल से चेहरे पर लगाकर साफ करें। जब आपका फेस ड्राई हो जाए तो आप इसे नॉर्मल पानी से धो लें। आपको खुद एहसास होगा कि आपकी त्वचा पहले से ज्यादा ग्लोइंग दिख रही है।

ऐंटी-माइक्रोबियल

अगर आपकी स्किन पर अक्सर कील-मुंहासे, रैशेज और पिंपल्स होते रहते हैं तो ऐसे में हर रोज अपने पसंदीदा वेजिटेबल के साथ मिक्स करके करेले का जूस पिएं। जल्द ही आपकी स्किन से जुड़ी हर तरह की समस्या खत्म हो जाएगी और आपकी त्वचा पहले से ज्यादा चमकदार हो जाएगी।

नैचरल ग्लो

चेहरे के नैचरल ग्लो के लिए करेले का फेसपैक एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। मार्केट में करेले के ऐसे कई फेसपैक उपलब्ध हैं। अगर आप रेडिमेड फेसपैक नहीं खरीदना चाहती तो एक करेला उबालें, इसमें से बीज निकाल दें और इसकी प्यूरी बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें। इस मिश्रण को कुछ देर तक ऐसे ही लगाकर छोड़ दें , जब ये सूख जाए तो इसे नॉर्मल पानी से धो लें। स्किन पर नैचरल ग्लो लाने के लिए इसे सप्ताह में एक बार जरूर ट्राई करें।

About VIDYANAND THAKUR

Leave a reply translated