• सांसद नुसरत जंहा हिंदू रीति रिवाज से कपड़ा व्यवसायी निखिल जैन से की शादी
  • 13 वायुसैनिकों के पार्थिव शवों के अवशेष मिले..,एएन-32 विमान का लापता होने का मामला
  • गुजरात में RS चुनाव : दो सीटों पर अलग- अलग चुनाव के खिलाफ कांग्रेस की याचिका SC ने चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया
  • बिलाईगढ़ के कांग्रेस विधायक चंद्रदेव प्रसाद राय के लेटर हेड पर फर्जी हस्ताक्षर कर क्षेत्र के पंचायतो में करोड़ो रुपयो के काम स्वीकृत कराने के आरोप में 2 आरोपी गिरफ्तार..
  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कल देश भर में विश्व योग दिवस मनाया जायेगा..
  • उसेंडी शिक्षाकर्मियों के संविलियन पर नुक्ताचीनी करने के बजाय रमन सरकार का चरित्र देखें

खाद्य विभाग को जशपुर जिला में मिला बड़ी सफलता,अवैध रूप से पड़े 175 बोरी धान किया गया जब्त

खाद्य विभाग को जशपुर जिला में मिला बड़ी सफलता,अवैध रूप से पड़े 175 बोरी धान किया गया जब्त

एजाज खान की कलम से

सन्ना-लगातार हो रहे अवैध धान खरीदी पर शिकायत मिलते ही खाद्य विभाग के अधिकारी सन्ना के धान खरीदी केंद्र पहुचे जहाँ उन्होंने वहाँ अवैध रूप से पड़े 175 बोरी धान को जब्त किया है ।
ये बिचौलियों के लिए सबक भी है लेकिन,धान खरीद अंतिम समय में अब बिचौलिए धान की बढ़ी हुई कीमत और बोनस पाने के चक्कर में किसानों से नकद में धान खरीदने सक्रिय हो गए हैं। अल्पवर्षा के बाद इस भी धान की बंपर खरीदी की उम्मीद केंद्रों को हैं।

इसकी मुख्य वजह है कि बिचौलिए 21 सौ 22 सौ रुपए नकदी में धान खरीदकर धान खरीदी केंद्रों में जाकर बेच रहे हैं। इसके बदले में उन्हें 25 सौ रुपए प्रति क्विंटल धान कीमत मिलने के साथ-साथ 300 रुपए प्रति क्विंटल बोनस भी मिलेगा। वहीं छोटे किसान इस झमेले से बचने के लिए नकदी में धान बिचौलियों को बेच रहें हैं। वही दूसरी ओर धान खरीदी केंद्रों में धान बेचने के बाद राशि तो हितग्राही के खाते में तत्काल ट्रांसफर हो जाती हैं लेकिन नकदी मिलने में परेशानी होती हैं। जिसका फायदा बिचौलिए उठा रहे हैं

बिचौलिए पर नकेल कसने के लिए कलेक्टर के निर्देश पर जिले में लगातार बिचौलियों और अवैध धान खपाने वालों मॉनिटरिंग की जा रही है।ऐसे धान खपाने वालो पर उचित कार्यवाही की जाएगी

अंजनी कुमार राव खाद्य निरीक्षक बगीचा

About Prashant Sahay

Leave a reply translated